जानिए उस शख्स के बारे में जिसने ‘दिल बेचारा’ में उन डॉयलाग में दी थी अपनी आवाज, जिन्हें सुशांत छोड़ गए थे अधूरा

By Ruchi Mehra | Posted on 14th Feb 2021 | बॉलीवुड
sushant dil bechara, rj ankit

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनकी आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ बीते साल डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई. इस फिल्म को लोगों का खूब प्यार मिला. सुशांत की इस आखिरी फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए. मूवी में सुशांत ने एक मैनी नाम के ऐसे लड़के का किरदार निभाया जो एक जिंदादिल इंसान था. शायद ही कोई होगा जो इस फिल्म को देखकर इमोशनल ना हुआ हो. फिल्म के आखिरी में हर किसी की आंखें सुशांत को याद करते हुए नम हो गईं.

फिल्म में सुशांत ने अपनी लाजवाब एक्टिंग से हर किसी का दिल जीत ही लिया. लेकिन क्या आप जानते हैं ‘दिल बेचारा’ में कुछ डॉयलाग ऐसे भी थे, जहां सुशांत सिंह राजपूत की जगह किसी और की आवाज थी? जी हां, फिल्म को रिलीज करने से पहले कुछ सीन्स ऐसे थे, जिसमें डबिंग की जरूरत थी. लेकिन इसी बीच सुशांत सिंह राजपूत की अचानक मौत की खबर आ गई, जिसने हर किसी को चौंका कर रख दिया.

RJ आदित्य ने पूरे किए कुछ अधूरे सीन्स

सुशांत की मौत के बाद मेकर्स उन अधूरे सीन्स में डबिंग के लिए उनकी जैसी ही एक आवाज के तलाश में थे. मेकर्स ने इसके लिए कई ऑडिशन्स लिए, लेकिन किसी में सुशांत जैसी बात नहीं थी. इसके बाद मेकर्स की ये तलाश इश्क FM के RJ आदित्य ने पूरी की. RJ आदित्य ने हूबहू सुशांत जैसी आवाज में उन सीन्स को पूरा किया और ये फिल्म आखिरकार रिलीज हो गई. उन्होनें इतना बेहतरीन काम किया है कि किसी को भी ये पता नहीं चल पाया कि फिल्म के कुछ सीन्स में सुशांत की नहीं बल्कि उनकी आवाज है.

‘मेरे लिए थी इमोशनल जर्नी’

RJ आदित्य ने इसके बारे में खुद एक इंटरव्यू में बताया था. उन्होनें बताया था कि कैसे उनका ऑडिशन हुआ और इस फिल्म के जरिए उनको अपना टैलेंट दिखाने का एक मौका मिला. RJ आदित्य ने कहा था कि ये दुर्भाग्य है कि हमने सुशांत जैसे एक कमाल के इंसान को खो दिया. जब मैं ‘दिल बेचारा’ में सुशांत की आवाज के लिए काम कर रहा था, तो ये मेरे लिए बेहद ही इमोशनल जर्नी थी.

‘फिल्म के लिए काम करना मेरे लिए गर्व की बात’

RJ आदित्य ने आगे बताया कि उन्होनें इस फिल्म से सिर्फ कुछ ही सीन्स में अपनी आवाज दी है. उन्होनें कहा कि हर कोई मुझसे ये पूछ रहा है कि क्या आपने इस पूरी फिल्म में आवाज दी है, तो मैं उनको बताना चाहूंगा. नहीं ऐसा नहीं है, ज्यादातर काम सुशांत की ही आवाज में हैं. मैनें सिर्फ कुछ जरूरी सीन्स जो रहे गए थे, उसमें अपनी आवाज दी है. ये मेरे लिए एक बेहद ही गर्व की बात थी कि मुझे इसमें काम करने का मौका मिला और अपने टैलेंट को दिखाने का मौका मिला.

RJ आदित्य ने आगे बताया कि कैसे उनको इस काम के लिए चुना गया. उन्होनें बताया कि फिल्म के डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा के ऑफिस से किसी ने मुझसे संपर्क किया और कहा कि क्या आप सुशांत की आवाज पर काम करने की कोशिश करेंगे. मुझे ऑडिशन के लिए सुशांत की फिल्म ‘MS धोनी’ का एक डॉयलाग मिला था. ये मेरे लिए बहुत ही Challenging था. मैनें कई घंटों तक उस आवाज को सुना और फिर जैसे ही मैंने अपने ऑडिशन की क्लिप भेजी तो तुरंत फोन आ गया कि आप सलेक्ट हो गए हो.

‘मैं अपने काम में सफल हुआ’

RJ आदित्य ने बताया कि उनके लिए इस फिल्म में काम करना काफी इमोशनल था. लेकिन जब लोगों को ये पता चला कि मैनें इस फिल्म में सुशांत की आवाज पर काम किया है और लोगों ने मेरे काम की काफी तारीफ की. साथ ही कहा कि एक जगह भी ऐसा नहीं लगा कि फिल्म में सुशांत की आवाज नहीं है, तो वो मेरे लिए सबसे अच्छा पल था. मैं जो काम करना चाहता था उसमें सफल हो गया.

‘दिल बेचारा’ 24 जुलाई को रिलीज हुई थी. ये फिल्म दो लोग किजी और मैनी की लव स्टोरी पर आधारित है. जो दोनों मुश्किल से मुश्किल वक्त में एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ते और अंत तक साथ निभाते हैं. फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत के अपोजिट संजना संघी लीड रोल में नजर आई. ये मूवी मुकेश छाबड़ा के डायरेक्शन में बनी है.

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.