इतने बड़े बजट में तैयारी की गई ये पंजाबी फिल्म, जानिए इसमें क्या था ऐसा खास?

By Ruchi Mehra | Posted on 26th Dec 2021 | बॉलीवुड
punjabi movie, char sahib zade

भारत में बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री से एक से एक बेहतरीन फिल्में बनकर आ रही हैं, लेकिन पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री भी किसी से कम नहीं। पंजाबी क्या, भोजपुरी, बंगाली और मराठी इंडस्ट्री भी बेहतरीन काम करते दिखाई दे रही है। लेकिन आज हम बात करेंगे पंजाबी फिल्मी इंडस्ट्री की उस मूवी की जो कि जो पंजाबी सिनेमा की हिस्ट्री में सबसे महंगी फिल्म के तौर पर पहचानी जाती है।

पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री से निकली पंजाबी फिल्मों को आज खासा पसंद किया जा रहा है।  पंजाबी फिल्मों की बेहतरीन स्टोरीलाइन की बात होती है और बेहतरीन कॉमेडी टाइमिंग पर गौर किया जाता रहा है। अब लोग पंजाबी फिल्में इतनी पसंद करते हैं तो मेकर्स भी पैसा लगाने से पीछे नहीं हटते और फिल्मों पर करोड़ों खर्च भी कर देते हैं।

अब सवाल ये है कि आज तक की पंजाबी सिनेमा की हिस्ट्री में सबसे महंगी फिल्म आखिर कौन सी है? और अगर उस फिल्म में इतना पैसा लगाया गया है तो भी उसमें क्या खास है?

पंजाबी सिनेमा की हिस्ट्री में सबसे ज्यादा बजट में बनाई गई फिल्म 6 नवंबर 2014 में रिलीज हुई, जो कि 3d एनिमेटेड हिस्टोरिकल ड्रामा है। इस फिल्म का नाम है ‘चार साहिबजादे’। इस फिल्म का टोटल बजट करीब करीब 20 करोड़ यानी कि 2.8 मिलियन डॉलर्स था। बवेजा मूवीज के बैनर तले ये फिल्म बनाई गई और इस फिल्म को पम्मी बवेजा ने प्रोड्यूस किया। इस फिल्म को हैरी बवेजा ने डायरेक्ट किया और ओम पुरी, हर्मन बवेजा ने  डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर इस फिल्म में काम किया था।

फिल्म ‘चार साहिबजादे’ गोबिंद सिंह जी के चार बेटे ह अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फतेह सिंह के बलिदान को बताती है जिसने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 45 करोड़ रुपये जुटाए और ये एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म के लिए कई पेशेवर 3d एनीमेशन आर्टिस्ट को रखा गया था। फिल्म का प्रमोशन भी जोरों-शोरों से किया गया। वैसे तो पंजाबी में फिल्म रिलीज हुई पर प्रमोशन मुंबई जैसे बड़े शहरों में भी किया गया था।

सवाल ये है कि चार साहिबजादे फिल्म में ऐसा क्या खास था जिसके लिए भारी भरकम पैसे लगाने की जरूरत पड़ी? दरअसल, फिल्म ‘चार साहिबजादे’ सिख धर्म के लोगों के लिए बेहद खास थी क्योंकि फिल्म गुरु गोबिंद सिंह जी के 4 बेटों की शहादत को दिखाती है और  एक 3d एनिमेटेड फिल्म होने के बाद भी फिल्म में एक से एक बेहतरीन सीन थे जिसे देख दर्शक इमोशनल हुए। फिल्म के गानों को भी लोगों काफी पसंद किया। गानों के लिए फिल्म के डायरेक्टर और म्यूजिक कंपोजर की खूब तारीफ हुई। तो वहीं दूसरी तरफ बेहतरीन 3d एनिमेटेड इफ़ेक्ट थे जिससे फिल्म का बजट बढ़ गया।

ओम पुरी जैसी शख्सियत ने आवाज दी थी इस फिल्म में और ऐसे ही कई डबिंग आर्टिस्ट ने काफी मोटी रकम चार्ज की।

महंगी फिल्म की लिस्ट में दूसरे नाम को जानते हैं. तो ‘चार साहिबजादे’ के बाद दूसरे नंबर पर रिलीज हुई फिल्म ‘चार साहिबजादे 2’ है जिसे 2016 में रिलीज किया गया और इस फिल्म का बजट करीब 18-20 करोड़ रुपये रहा था। तीसरे नंबर की फिल्म रही 2016 में ही आई फिल्म ‘जोरावर’ जिसका बजट 16 करोड़ रुपये था।

Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.