भारत में कब आएगी टेस्ला? CEO Elon Musk ने दी ये बड़ी अपडेट

By Ruchi Mehra | Posted on 13th Jan 2022 | ऑटो
elon musk, tesla india

भारत के लोग लंबे वक्त से सबसे बड़ी इलेक्ट्रिनक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla in India) की कार के इंतेजार में हैं। लेकिन इस कार को भारत में लॉन्च करने में देरी हो रही है। इसके पीछे की वजह क्या इसके बारे में खुद टेस्ला के CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने बताया। एलन मस्क ने ट्वीट कर भारत में अपनी कार लॉन्च न कर पाने की वजह बताई है। 

दरअसल, Elon Musk से एक ट्विटर यूजर ने टेस्ला के भारत में लॉन्च करने को लेकर सवाल पूछा। यूजर ने भारत में टेस्ला कार की लॉन्चिंग की संभावित तारीख पूछी। यूजर ने लिखा- 'एलन मस्क भारत में टेस्ला की लॉन्चिंग के बारे में कोई और अपडेट? ये बहुत बढ़िया हैं और दुनिया के हर कोने में रहने के लायक हैं।'

इसके जवाब में एलन मस्क ने कहा कि कंपनी भारत सरकार के साथ फिलहाल काफी चुनौतियों पर काम कर रही है। हालांकि, इस दौरान मस्क ने ये नहीं बताया कि वो चुनौतियां क्या है और वो किस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

 

इससे पहले जुलाई 2021 में एलन मस्क ने टेस्ला को भारत में लॉन्च करने की इच्छा जाहिर कर चुके है। तब उन्होंने एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि वो टेस्ला को भारत में लॉन्च करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया के सभी बड़े देशों में भारत में आयात शुल्क (इंपोर्ट ड्यूटी) सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा था कि टेस्ला को भारत में टैरिफ से अस्थायी राहत की उम्मीद है। 

टेस्ला इस साल भारत में आयातित कारों की बिक्री शुरू करना चाहती है। टेस्ला की तरफ से भारत सरकार से टैक्स कटौती की भी मांग की जा रही है, लेकिन कई भारतीय कार निर्माताओं ने इस पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि इस तरह के कदम से घरेलू विनिर्माण में निवेश में बाधा आएगी।

बता दें कि टेस्ला ने 40,000 डॉलर से कम कीमत वाली पूरी तरह से असेंबल इलेक्ट्रिक कारों पर मौजूदा आयात शुल्क 60% से 40% और 40,000 डॉलर से ऊपर के वाहनों पर मौजूदा 100% से 60% आयात शुल्क करने मांग की है।


Ruchi Mehra
Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india