भारत में टोयोटा Landcruiser 300 की हुई पहली डिलीवर, जानिए क्या है इस कार की खासियत

By Reeta Tiwari | Posted on 24th Jan 2023 | ऑटो
Toyota Landcruiser 300

भारत में हुई Toyota Landcruiser 300 की पहली  डिलीवरी 

जापानी ऑटोमेकर टोयोटा किर्लोस्कर (Toyoto) ने साल 2021 में विश्व स्तर पर अपनी नयी कार लैंडक्रूजर 300 (Landcruiser 300) का डेब्यू करवाया था और साल 2023 में 11 से 18 जनवरी तक नोएडा (Noida) में हुए ऑटो एक्सपो  (AUTO EXPO) में लॉन्च  किया था। वहीं 2.17 (ex-showroom) करोड़ की कीमत वाली इस  फ्लैगशिप SUV की बुकिंग भारत में पहले से ही शुरू हो गई है Legendry नेमप्लेट इस कार की डोमेस्टिक डिलीवरी भी शुरू हो चुकी है और भारत में इस कार को खरीदने वाले मालिक कोल्हापुर के प्रतीक जाधव हैं ।

कैसे अलग है टोयोटा 300

भारत में न्यू जनरेशन की टोयोटा लैंडक्रूजर 300 प्रीशियस व्हाइट पर्ल (Precious White Pearl), सुपर व्हाइट (Super white), डार्क रेड माइका मैटेलिक (Dark red mica metallic), एटिट्यूड ब्लैक (Attitude Black) और डार्क ब्लू माइका (Dark Blue mica ) के साथ 5 रंगों में उपलब्ध है । वहीं विदेशों में इसे 2 पॉवरट्रेन आप्शन के साथ बेचा जा रहा है जिसमें एक 415 PS/650 Nm आउटपुट वाला 3.5-लीटर ट्विन टर्बो V6 पेट्रोल इंजन और एक 309 PS/700 Nm आउटपुट वाला 3.3-लीटर V6 टर्बो डीजल इंजन का विकल्प शामिल है. लेकिन भारत में इसे केवल डीजल इंजन (Diesel engine car) के साथ मर्केट में उतरा गया है अगर वहीं पुराने मॉडल से तुलना करें तो लैंड क्रूजर 300 का Curve Weight 200तक कम किया गया है. टोयोटा लैंड क्रूजर 300 को फीचर्स के रूप में एलईडी हेडलैम्प्स, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेन्टीलेटेड सीट, जेबीएल ऑडियो सिस्टम द्वारा ट्यून किए गए 14 स्पीकर और सिंगल-पैन सनरूफ की पेशकश की जाती है। वहीं सेफ्टी में लेवल-2 ADAS सिस्टम भी शामिल है।

SUV - 300 के खास फीचर्स

टोयोटा लैंड क्रूजर 300 को फीचर्स के रूप में एलईडी हेडलैम्प्स, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेन्टीलेटेड सीट, जेबीएल ऑडियो सिस्टम द्वारा ट्यून किए गए 14 स्पीकर और सिंगल-पैन सनरूफ की पेशकश की जाती है। वहीं सेफ्टी में लेवल-2 ADAS सिस्टम भी शामिल है।

 स्पीड-10 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन

देश में एकमात्र डीजल इंजन के विकल्प में मौजूद इस क्रूजर को 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है. जिसमे ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ चारों पहियों को पॉवर मिलती है. बेहतर सस्पेंशन टेक्नोलॉजी के साथ वेट डिस्ट्रीब्यूशन को बेहतर बनाया गया है। बेहतर व्हील आर्टिक्यूलेशन और इलेक्ट्रॉनिक काइनेटिक डायनेमिक सस्पेंशन सिस्टम के सौजन्य से ऑफ-रोडिंग विशेषताओं और हैंडलिंग क्षमताओं में काफी सुधार किया गया है। और साथ ही साथ इस कार पर तीन साल या 1,00,000 किलोमीटर तक की वारंटी मिलती है ।

 BMW X-7 को देती है टक्कर

Landcruiser 300 भारत में BMW X7 फेसलिफ्ट से मुकाबला करेगी. BMW X7 में 3-लीटर, ट्विन-टर्बो इनलाइन छह पेट्रोल और डीजल इंजन मिलता है, जो क्रमशः 381 PS/520 Nm और 340PS/700Nm का आउटपुट जेनरेट करने में सक्षम है । ये दोनों इंजन ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन के साथ 48V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस हैं. इस कार में 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मिलता है. यह  0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 5.9 सेकंड में प्राप्त कर सकती है ।

इस वजह से देर से हुई इस कार की डिलीवरी 

इस कार के देर से डिलीवरी होने के मामले में कहा जा रहा है कि सेमीकंडक्टर चिप की कमी (chip shortage) और कोरोना महामारी (Corona pandemic) इसके लिए जिम्मेदार हैं. तो वहीं कंपनी ने इस बात का खुलासा करते हुए जानकारी दी है कि इस कार की लेट डिलीवरी की वजह देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कंपनी जापान में अपने 11 प्लांट्स में उत्पादन में कटौती कर रही है। जिसकी वजह से डिलिवरी में लंबा समय लग सकता है।  वहीं ये कार सबसे पहले यूरोप देशो अमेरिका कनाडा, मलेशिया हांगकांग, मकाऊ, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ब्राजील में लॉन्च हुई थी. वहीँ इसके बाद ये कार भारत में लॉन्च हुई है. 


Reeta Tiwari
Reeta Tiwari
रीटा एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रीटा पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रीटा नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

Leave a Comment:
Name*
Email*
City*
Comment*
Captcha*     8 + 4 =

No comments found. Be a first comment here!

अन्य

प्रचलित खबरें

© 2022 Nedrick News. All Rights Reserved.