रहस्यों से भरे इस आईलैंड में साल में केवल 1 बार जाने की है इजाजत, जानकर आप हो जाएंगे दंग

By Ruchi Mehra | Posted on 17th Feb 2021 | अजब गजब
Einhalo Island, Ghost Island

इस दुनिया में एक नहीं दो नहीं बल्कि कई ऐसी जगह हैं, जो रहस्यों से भरी हुई हैं, जिनमें से कुछ रहस्यों की गुत्थी सुलझाना मुश्किल नहीं है लेकिन कई तो ऐसे रहस्य हैं जो चाहकर भी सुलाझाए नहीं सुलझते हैं. वहीं कई रहस्यमई आईलैंड दुनिया में मौजूद हैं. जिनमें कुछ ऐसी चीजे होती हैं जिसके बारे में केवल जाकर ही काफी हैरानी होती है, उसे देखने के बारे में तो कोई सोच भी नहीं सकता. आज हम आपको स्कॉटलैंड के एक रहस्यमयी आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे तो आइए आपको बताते हैं…

हम बात कर रहें स्कॉटलैंड के एक ‘आइनहैलो द्वीप’ नाम का एक आईलैंड की. ये आईलैंड या द्वीप दिल के आकार का है. ये देखने में इतना ज्यादा खूबसूरती है कि ये हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है, लेकिन यहां जाना इतना आसान नहीं है आप यहां साल में केवल 1 दिन ही जा सकते हैं क्योंकि यहां 1 दिन जाने की ही इजाजत है. यानि कि आप साले के 365 दिनों में से 364 दिन यहां पर नहीं जा सकते.

ये द्वीप इतना ज्यादा छोटा है कि आप इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि इसे नक्शा में ढूंढना भी बहुत ही मुश्किल है. वहीं इस आईलैंड को लेकर कई रहस्यमयी कहानियां भी प्रचलित हैं. इतना ही नहीं पौरणिक कथाओं के मुताबिक ये आईलैंड भूत-प्रेतों का है. इनके अनुसार यहां कई बुरी आत्माओं का साया है. जिसके चलते अगर कोई भी व्यक्ति इस आईलैंड पर जाने का प्रयास करता है तो ये बुरी आत्माएं इस आईलैंड को हवा में गायब कर देती हैं.

इसके अलावा कहा ये भी जाता है कि इस आईलैंड पर जलपरियां भी रहती हैं, जो केवल गर्मी के मौसम में ही पानी से बाहर आती हैं. वहीं अगर स्कॉटलैंड के हाइलैंड्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेन ली की मानें तो कई हजारों साल पहले यहां लोग रहते थे, लेकिन साल 1851 में प्लेग की बीमारी फैलने की वजह से यहां रह रहे लोगों ने इस आईलैंड को छोड़कर कहीं और चले गए. वहीं इस आईलैंड से और कोई अन्य जानकारी नहीं है जैसे कि ये कब बना था इत्यादि लेकिन इन सभी बातों में कितनी सच्चाई है ये कह पाना थोड़ा मुश्किल है.

Ruchi Mehra
रूचि एक समर्पित लेखक है जो किसी भी विषय पर लिखना पसंद करती है। रूचि पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ, विदेश, राज्य की खबरों पर एक समान पकड़ रखती हैं। रूचि को वेब और टीवी का कुल मिलाकर 3 साल का अनुभव है। रुचि नेड्रिक न्यूज में बतौर लेखक काम करती है।

अन्य

लाइफस्टाइल

© 2020 Nedrick News. All Rights Reserved. Designed & Developed by protocom india