By: Shikha Mishra

Source: Google

ये हैं इंडिया की वर्ल्ड फेमस साड़ियां

Source: Google

कहा जाता है की भारतीय नारी की सुन्दरता ही साड़ी से है. तो चलिए आपको बताते है भारत की उन साड़ियो के बारे में बताते है.

Source: Google

बनारसी साड़ियाँ अपनी भव्यता और जटिल डिजाइन के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. इन साड़ियों का निर्माण उत्तर प्रदेश के वाराणसी में तैयार किया जाता है.

Source: Google

कांजीवरम साड़ी अपने जीवंत रंगों, भारी रेशमी कपड़े और उत्तम ज़री के काम के लिए तमिलनाडु के कांचीपुरम शहर की कांजीवरम साड़ियाँ काफी प्रसिद्ध हैं.

Source: Google

गुजरात की बंधनी साड़ियां टाई-एंड-डाई वस्त्र हैं जो कई रंगों और पैटर्न में आती हैं. इन्हें कपड़े के छोटे-छोटे हिस्सों को धागों से बांधकर और फिर जटिल पैटर्न बनाने के लिए रंगकर बनाया जाता है.

Source: Google

चंदेरी साड़ी मध्य प्रदेश के चंदेरी शहर से चंदेरी साड़ियां बनाने की शुरूआत हुई. ये हल्की और पारदर्शी साड़ियां आमतौर पर रेशम, कपास या दोनों के मिश्रण से बनाई जाती है.

Source: Google

तांत साड़ियां पश्चिम बंगाल में लोकप्रिय हैं और आमतौर पर कपास से बनाई जाती हैं. अपने हल्केपन और आराम के लिए इसकी अपनी अलग पहचान है.

Source: Google

महाराष्ट्र की पैठानी साड़ियां चमकदार रेशम और सोने के धागे के काम से तैयार की जाती है. जटिल मोर और फूल के डिजाइन इसकी खासियत है.

Source: Google

असम अपनी समृद्ध रेशम साड़ियों, विशेष रूप से मुगा रेशम और एरी रेशम किस्मों के लिए प्रसिद्ध है. मुगा सिल्क साड़ियों में प्राकृतिक सुनहरा रंग होता है और वे बहुत ही टिकाऊ होती हैं